हनुमान चालीसा के लाभ

हनुमान चालीसा के लाभ


हनुमान चालीसा के लाभ



१.बुरी शक्तियों से रक्षा:-



२.शनि की पीड़ा होती है कम:-


जो भी व्यक्ति हनुमान चालीसा का मन से पाठ करता है उनके ऊपर काला जादू , टोना टोटका कार्य नही करता है ना ही गलत और काली शक्तियाँ उसका कुछ बिगार सकती है ।पाठ करने वाले व्यक्ति पर हनुमान जी कृपा होती है और जहा हनुमान जी कृपा होती है वहा भुत प्रेत निकट तक नही आते । हनुमान चालीसा में एक चौपाई आती है की






महावीर हनुमान से शनिदेव भी भय खाते है । कुछ पौराणिक कथाओ में बताया गया है की एक बार शनि का घमंड दूर करने के लिए हनुमान जी ने उनके अपनी पूंछ में बांधकर चट्टानो में बार बार फटका था । जब शनि ने उनसे क्षमा मांगी तब वे उनके मित्र बन गये और तब से शनिदेव पर तेल चढ़ने की परम्परा चालू हुई । एक कथा में और बताया गया है की शनिदेव को रावण की कैद से भी हनुमान जी ने ही निकाला था । अत: हनुमान जी और शनिदेव सखा है और शनिदेव ने यह वचन हनुमान जी को दिया है की उनके भक्त पर शनिदेव की भी कृपा रहेगी । अत: हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव की पीड़ा भी व्यक्ति की कुण्डली में कम होती है ।



३.सकारात्मक उर्जा का पूंज :-






हनुमान चालीसा का यह पाठ पढने से आत्मविश्वास बढ़ता है,मनुष्य का तनाव दूर होता है । यदि आपको कोई डर सता रहा है तो आप यह पाठ पढ़कर उस डर पर विजय प्राप्त कर सकते है ।






४.हनुमान की पूजा में सबसे मुख्य पाठ :-






हनुमान चालीसा का पाठ पढने का फल हनुमान महापुराण के समान होता है । तुलसीदास ने इस चालीसा में सम्पूर्ण रामचरितमानस का सार डाल दिया है । 100 बार पाठ करने वाले व्यक्ति की सभी दिक्कते दूर होती है और वह परम सुख को प्राप्त करता है ।


Reactions

Post a Comment

0 Comments